Ten most ideal approaches to give your life another look.

आपके जीवन को नया रूप देने के दस बेहतरीन तरीके

Ten most ideal approaches to give your life another look.
Create a habit for stay motivated.

1. अपनी ताकत का पता लगाएं (यदि आप नहीं जानते कि वे क्या हैं आप को पता लगाने की जरूरत है)! जब आप अपने सबसे अच्छे रूप में होते हैं तो आप क्या कर रहे हैं?

यह प्रश्न भ्रामक सरल लेकिन अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली है। दुनिया में सबसे सफल लोगों ने उन चीजों की खोज की है जो वे सबसे अच्छे हैं और उन शक्तियों के आसपास अपने कामकाजी जीवन का निर्माण करते हैं।

यदि आपको नहीं पता कि आप अपनी ताकत क्या हैं, तो आप एक पुस्तक खरीद सकते हैं जो परीक्षण प्रदान करती है, इसे STRENGTHS FINDERS कहा जाता है।

Ten most ideal approaches to give your life another look
Write Down everything for Inspiration

2. एक समय डायरी करें आप (वास्तव में) अपना समय कैसे व्यतीत करते हैं?

एक दिन के लिए, वह लिखिए जिसे आप पूरा करना चाहते हैं और फिर किसी भी एक ऑनलाइन टूल का उपयोग करें जो आप करते हैं। जो आपके लिए सही है उसे खोजने के लिए कुछ शोध करें। दिन के अंत में अपने लक्ष्यों की तुलना करें कि वास्तव में क्या हुआ था। यदि आप इसे करने के लिए पर्याप्त अनुशासित हैं, तो आप किसी भी फंड को खर्च करने के खर्च के बिना भी कर सकते हैं।

यह एक आश्चर्यजनक रूप से खुलासा करने वाला अभ्यास है क्योंकि यह आपको दिखाता है कि आप यादृच्छिक, बेकार गतिविधियों पर कितना समय बर्बाद करते हैं। ईमेल चेक करने में आपका कितना समय लगता है? फेसबुक पर कितना समय? कितना समय अंतहीन समाचार ब्राउज़ करने, उत्पादक महसूस करने पर भी वास्तव में कुछ भी पूरा नहीं करने का?

एक अभ्यास के रूप में, देखें कि क्या आप अपने समय के 20% की पहचान कर सकते हैं जो आपके 80% परिणाम उत्पन्न करते हैं। इस तरह के और अधिक उत्पादक समय के लिए आप क्या कर सकते हैं?

Ten most ideal approaches to give your life another look
Set Your Goal

3. साप्ताहिक लक्ष्य और समीक्षा प्रगति सेट करें

इस सप्ताह आपका # 1 लक्ष्य क्या है? लक्ष्य निर्धारित करना आवश्यक है। वे आपको ध्यान केंद्रित रखने में मदद करते हैं। आप कम समय और कम पैसे बर्बाद करते हैं।

यह व्यक्तिगत निवेश रणनीति समय प्रबंधन के समान है, लेकिन यह पूरे सप्ताह तक चलती है। अक्सर, हम दिन-प्रतिदिन की भीड़ में इतने फंस जाते हैं कि हम वापस कदम रखने में असफल हो जाते हैं और उन चीजों को देखते हैं जो सबसे महत्वपूर्ण हैं।

यह पुरानी जरूरी-बनाम-महत्वपूर्ण समस्या है। हम अपना समय छोटे, जरूरी मुद्दों के साथ बिताते हैं, जब हमें महत्वपूर्ण (लेकिन गैर-जरूरी) कार्यों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। इस हफ्ते, एक मुख्य लक्ष्य निर्धारित करके अराजकता के खिलाफ लड़ें जिसे आप सात दिनों में पूरा करना चाहते हैं। यदि आप महत्वाकांक्षा महसूस कर रहे हैं, तो आप दो माध्यमिक लक्ष्य भी चुन सकते हैं, लेकिन इससे अधिक नहीं।

सप्ताह के अंत में आपने जो किया, उस पर पीछे मुड़कर देखें। क्या लक्ष्य निर्धारित करने से आपको अधिक उद्देश्यपूर्ण और प्रभावी ढंग से काम करने में मदद मिली? यदि आपने अपने तीन मुख्य लक्ष्यों पर काम करने के अलावा कुछ नहीं किया, तो क्या हुआ होगा?


Ten most ideal approaches to give your life another look
Mentor Motivation

4. एक मेंटर प्राप्त करें

यह एक कठिन चुनौती है, लेकिन लाभ इसके लायक हैं।

आपको एक संरक्षक खोजने की जरूरत है।

उन सभी की सूची बनाएं जिन्हें आप जानते हैं कि आपके व्यवसाय की लाइन में बहुत अनुभव है। यदि आप किसी को भी नहीं जानते हैं जो इस कसौटी पर खरा उतरता है, तो उन लोगों की खोज को व्यापक बनाएं जिन्हें आप जानते हैं जो किसी अन्य क्षेत्र में बहुत सफल थे या जिनके साथ आप विशेष रूप से प्रतिध्वनित होते हैं।

फिर, वरीयता द्वारा संभावित आकाओं की अपनी सूची को क्रमबद्ध करें और उनसे संपर्क करना शुरू करें! जब आप पहली बार एक साथ मिलते हैं तो रिश्ते के लिए एक नियमित बैठक का समय और लक्ष्य निर्धारित करने की कोशिश करें। मैं आपकी प्रत्येक बैठक के बीच काम करने के लिए एक कार्य स्थापित करने की भी सिफारिश करूँगा, ताकि आप अपने संरक्षक से प्रतिक्रिया और समर्थन प्राप्त कर सकें।

संबंधों को ज्ञान, प्रेरणा और कनेक्शन का एक शक्तिशाली स्रोत है - याद मत करो!


Ten most ideal approaches to give your life another look
Read Daily

5. एक महान पुस्तक पढ़ें

महान किताबें विचारों के पहले से तय बक्से की तरह हैं, श्रमसाध्य रूप से एक शानदार लेखक द्वारा आपको आत्मसात करने के लिए एक साथ रखा गया है। क्यों नहीं इस अद्भुत संसाधन का लाभ उठाएं?

यहाँ मेरी कुछ पसंदीदा व्यावसायिक पुस्तकें हैं। मैं आपको अगले महीने में कम से कम एक पढ़ने की चुनौती देता हूं:

एक और शानदार के लिए बीस कदम

रिच डैड गरीब डैड- रॉबर्ट कियोसाकी

चा- चिंग - जेफरी गिटोमर

मुख्य सड़क पर अमीर बनें - रिक पियर्स

इन पुस्तकों में से प्रत्येक ने व्यवसाय के बारे में मेरे विचार के तरीके को बदल दिया। इन पुस्तकों को पढ़ना लागत के एक अंश के लिए एक व्यापार कोच को काम पर रखने की तरह है !!!

Ten most ideal approaches to give your life another look
Make any habit

6. एक आदत शुरू करें जो आपको "खिंचाव" की ओर ले जाएगी

आप हर दिन क्या कामना करते हैं?

यहाँ कुछ विचार हैं:

एक ब्लॉग पोस्ट लिखें
कुछ सीखो
व्यायाम
एक प्रभावशाली व्यक्ति तक पहुँचें
विचारों का मंथन
(एक उत्पादक आदत के बारे में सोचें जो आप करना चाहेंगे)
अतिथि पद
या तो उपरोक्त विचारों में से एक ले लो या अपने स्वयं के साथ आओ। आप चुने गए गतिविधि को एक सरल सच्चाई का उपयोग करके एक आदत बनाने की कोशिश करते हैं जो आप हर दिन करते हैं।
आप 21 दिनों तक कुछ भी कर सकते हैं। इसे कुछ ऐसा बनाएं जिसे आप अपने जीवन में शामिल करना चाहते हैं।

Ten most ideal approaches to give your life another look

7. अपने व्यक्तिगत ब्रांड का निर्माण करें

आपकी ऑनलाइन उपस्थिति कैसी दिखती है? जब कोई आपका नाम Google का हो तो क्या होता है?

व्यक्तिगत ब्रांडिंग का विषय यहाँ कवर करने के लिए बहुत बड़ा है, इसलिए मैं खुद को एक कार्रवाई योग्य सुझाव तक सीमित करूँगा।

चुनौती: एक "जानकारी-ग्राफिक फिर से शुरू करें।"

एक जानकारी-ग्राफिक रेज़्यूमे एक छोटा, नेत्रहीन आकर्षक वेबपेज / रैक कार्ड है जो आपकी जैव, संपर्क जानकारी, उपलब्धियों और कौशल प्रदान करता है।

अगली बार जब आपको ऑनलाइन किसी को अपना परिचय देने की आवश्यकता हो, तो उन्हें अपने फिर से शुरू होने वाले पृष्ठ पर ले जाएं (यह इतना कठिन नहीं था!)।

Ten most ideal approaches to give your life another look.

8. आभारी रहें

आभारी होना आश्चर्यजनक रूप से शक्तिशाली है।

जैसा कि शॉन अचोर अपनी टेड टॉक में बताते हैं, प्रत्येक दिन पाँच मिनट लेने से आपको उन तीन चीजों को सूचीबद्ध करने में मदद मिलती है जो आपके दिमाग को सकारात्मक देखने के लिए गाड़ियों के लिए आभारी हैं। 

9. अपने क्यों खोजें

उद्देश्य एक शक्तिशाली चीज है। यह आपको सुबह उठता है और रात में जागता रहता है। जो कोई भी महान काम पूरा करता है, वह दुनिया के साथ क्या गलत है और इसे कैसे सही बनाया जा सकता है, इस बात का एक मजबूत, गहराई से विश्वास था।

तुम्हारा उद्देश्य क्या है? तुम काम क्यों करते हो?

आज अपने आप से चुपचाप बैठने के लिए एक घंटे का समय निकालें और इस बात पर चिंतन करें कि आपको सबसे अधिक गहराई से क्या परवाह है। किस प्रकार की "अपने आप से बड़ी" गतिविधियाँ वास्तव में आपको निकाल देती हैं या आपको पूरा करने का अहसास कराती हैं?

इस चुनौती को मत छोड़ो। आपके उद्देश्य को जानने का लाभ जीवन भर रहेगा।



10. सबसे बड़ा खतरा निष्क्रियता है

परिवर्तन हमेशा डरावना होता है, और आपके व्यवसाय के साथ क्या हो सकता है, इस डर से आप इन सुझावों को लागू करने में अनिच्छुक हो सकते हैं। लेकिन इन विचारों के साथ प्रयोग करने से आपके अधिकांश ग्राहक, विशेष रूप से आपके व्यवसाय के नए लोगों द्वारा किसी का ध्यान नहीं जाएगा। यदि परिवर्तन लाभदायक नहीं हैं, तो आप हमेशा अपनी पुरानी नीतियों और मूल्य निर्धारण पर वापस लौट सकते हैं।

कार्रवाई किए बिना, आप कभी नहीं जान पाएंगे कि आपके निचले रेखा में कितना पैसा जोड़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: क्या आप इन चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार हैं?

यह काम आपके लिए कोई नहीं करेगा। कितना महत्वपूर्ण


Post a Comment

0 Comments